Explainer: इस तारीख से शुरू होगा 70+ वालों के ल‍िए फ्री हेल्‍थ कवर, जान‍िए योजना से जुड़ा हर प्‍वाइंट
Advertisement
trendingNow12487936

Explainer: इस तारीख से शुरू होगा 70+ वालों के ल‍िए फ्री हेल्‍थ कवर, जान‍िए योजना से जुड़ा हर प्‍वाइंट

PM Modi: सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत आमदनी की परवाह किये ब‍िना 70 साल और इससे ज्‍यादा की उम्र वाले सभी सीन‍ियर स‍िटीजन को हेल्‍थ कवरेज देने का ऐलान क‍िया था.

Explainer: इस तारीख से शुरू होगा 70+ वालों के ल‍िए फ्री हेल्‍थ कवर, जान‍िए योजना से जुड़ा हर प्‍वाइंट

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत 70 साल और इससे ज्‍यादा की उम्र वाले वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों का नामांकन अगले हफ्ते शुरू हो सकता है. सरकार की इस योजना के तहत क‍िसी भी आय वर्ग वाले 70 साल से ज्‍यादा की उम्र के भारतीय नागरिक फ्री इलाज करा सकेंगे. टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार पीएम मोदी मंगलवार को इस प्रोसेस को हरी झंडी द‍िखा सकते हैं.

सीन‍ियर स‍िटीजन को हेल्‍थ कवरेज देने का क‍ि या था ऐलान

इसके अलावा यून‍िवर्सल इम्‍यूनाइजेशन प्रोग्राम (UIP) के तहत सभी गर्भवती मह‍िलाओं और बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम को रफ्तार देने के लि‍ए सरकार की तरफ से तैयार प्‍लेटफॉर्म यूडब्ल्यूआईएन ऐप (UWIN App) समेत अन्य प्रमुख हेल्‍थ प्रोजेक्‍ट का शुभारंभ क‍िया जा सकता है. सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत आमदनी की परवाह किये ब‍िना 70 साल और इससे ज्‍यादा की उम्र वाले सभी सीन‍ियर स‍िटीजन को हेल्‍थ कवरेज देने का ऐलान क‍िया था.

देश के कई हिस्सों में पायलट प्रोजेक्‍ट चलाए गए
सूत्रों की तरफ से बताया गया क‍ि योजना को लागू करने और तैयारियों का आकलन करने के लिए देश के कई हिस्सों में पायलट प्रोजेक्‍ट चलाए गए. अधिकारियों ने बताया क‍ि 70 साल और इससे ज्‍यादा की उम्र के सभी सीन‍ियर स‍िटीजन को परिवार के आधार पर सालाना 5 लाख रुपये तक का कवरेज मि‍लेगा. योजना के तहत 70 साल या इससे ज्‍यादा की उम्र वालों के ल‍िए क‍िसी प्रकार का इनकम क्राइटेरिया नहीं रखा गया है.

बुजुर्ग को अलग से पांच लाख रुपये का कवर द‍िया जाएगा
गौरतलब है क‍ि इसी साल अप्रैल महीने में प्रधानमंत्री मोदी ने इसको लेकर घोषणा की थी. सरकार की तरफ से नए पॉल‍िसीधारकों को कार्ड जारी किए जाएंगे. योजना के तहत यह भी प्रावधान है क‍ि यद‍ि 70 साल या इससे ज्‍यादा की उम्र के बुजुर्गों का पर‍िवार पहले से ही आयुष्मान योजना का फायदा ले रहा है तो फिर बुजुर्ग को अलग से पांच लाख रुपये का कवर द‍िया जाएगा.

उम्र की गणना कैसे होगी?
योजना के तहत 70 साल या इससे ज्‍यादा की उम्र वाले सभी बुजुर्गों को मुफ्त इलाज द‍िया जाएगा. उन्‍हें एक खास कार्ड लेना होगा, जिसके लिए उन्हें एक ऐप पर आवेदन करना होगा. सरकार उनकी उम्र आधार कार्ड से चेक करेगी. अगर वे 70 साल या इससे ऊपर के हैं तो उन्हें 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा, चाहे वे कितने अमीर या गरीब हों. योजना के तहत पूरे देश के कई अस्पताल जुड़े हुए हैं.

पति और पत्‍नी दोनों की उम्र 70+ है तो क‍ितने का इंश्योरेंस मिलेगा?
यद‍ि किसी परिवार में पति और पत्‍नी दोनों हैं और 70 साल से ज्यादा की उम्र है तो के उन्हें इस योजना से और ज्यादा फायदा मिलेगा. पहले उन्हें 5 लाख रुपये तक के इलाज के लिए पैसे नहीं देने होंगे. अगर 5 लाख रुपये से ज्यादा का इलाज होता है तब भी सरकार 5 लाख रुपये और देगी. जो बुजुर्ग इस योजना में पहली बार अपना नाम लिखवाएंगे, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का फायदा मिलेगा. योजना साल 2018 से चल रही है.

योजना कहां-कहां लागू की गई है?
अभी देश के कई राज्यों में एक योजना चल रही है जिसके तहत गरीब लोगों को मुफ्त में इलाज मिलता है. लेकिन दिल्ली, पश्‍च‍िम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों में योजना को लागू नहीं क‍िया गया है. ओड‍िशा सरकार इस योजना को अपने राज्य में भी शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से बात कर रही है. योजना के तहत खर्च का 60% हिस्सा केंद्र केंद्र सरकार उठाती है और बाकी 40% हिस्सा राज्य सरकार उठाती है. अगर कोई राज्य सरकार चाहे तो वह अपने हिस्से से और भी पैसे लगाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दे सकती है. 

Trending news